राजस्थान को 13 रन से हराकर दिल्ली कैपिटल्स IPL 2020 की अंक तालिका में टॉप पर

राजस्थान को 13 रन से हराकर दिल्ली कैपिटल्स IPL 2020 की अंक तालिका में टॉप पर

दुबई। दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) की अंक तालिका में मुंबई इंडियंस को नीचे धकेलकर टॉप पर पहुंच गई है। बुधवार की रात उसने बेहद रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स पर 13 रनों से जीत दर्ज की। दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 161 रन बनाए। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 148 रन ही बना सकी। मैच के हाईलाइट्‍स…
शिखर धवन की शानदार कप्तानी : राजस्थान रॉयल्स की पारी में चोट की वजह से कप्तान श्रेयस अय्यर डक आउट में नजर आए। इतने बड़े मैच में कप्तानी का दायित्व शिखर धवन ने बखूबी निभाया। उन्होंने अच्छे चेंज किए और अंतिम ओवर स्टोइनिस जैसे अनुभवी गेंदबाज से डलवाने के बजाए पहला मैच खेल रहे तुषार देशपांडे से डलवाया। तुषार ने उम्दा गेंदबाजी करके 4 ओवर में 37 रन देकर 2 विकेट लिए और दिल्ली को जश्न मनाने का मौका दे दिया।

अंतिम 6 गेंदों में राजस्थान जीत से 22 रन दूर : आखिरी 6 गेंदों में राजस्थान को जीत के लिए 22 रनों की जरूरत थी। इस मैच में पदार्पण कर रहे तुषार देशपांडे ने अंतिम ओवर डाला। इस ओवर में राहुल तेवतिया और श्रेयस गोपाल को कोई मौका नहीं मिला। यह ओवर इतना शानदार रहा कि अंतिम गेंद पर राजस्थान को 14 रन चाहिए थे। श्रेयस गोपाल 6 रन बनाकर आखिरी गेंद पर कैच आउट हो गए। इस तरह राजस्थान 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 148 रन ही बना सका।
राजस्थान का सातवां विकेट आउट : 19वें ओवर में कैसिगो रबाडा ने शानदार गेंदबाजी का मुजाहिरा किया। उन्होंने जोफ्रा को 3 डॉट डालने के बाद चौथी गेंद छोटी यॉर्कर डाली। जोफ्रा ने शॉट खेला लेकिन सीधा रहाणे के हाथों में। 1 रन बनाकर जोफ्रा पैवेलियन लौटे। 19.4 ओवर में राजस्थान 138 रनों पर 7 विकेट गंवा चुका है।
राजस्थान का छठा विकेट गिरा, उथप्पा आउट : दिल्ली के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्टजे ने 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से 18वें ओवर की तीसरी गेंद डाली और रॉबिन उथप्पा (32) के डंडे बिखर गए। राजस्थान ने छठा विकेट 17.3 ओवर में 135 रन पर गंवाया। 15 गेंदों में राजस्थान जीत से 27 रन दूर है।

17 ओवर में राजस्थान का स्कोर 133/5 : 17 ओवर में राजस्थान ने 5 विकेट खोकर 133 रन बना लिए हैं। राजस्थान को 3 में से 2 मैच जिताने वाले राहुल तेवतिया अभी भी मैदान पर हैं जबकि दूसरा छोर रॉबिन उथप्पा ने संभाल रखा है। राजस्थान को जीत के लिए 18 गेंदों में 29 रनों की जरूरत है। उथप्पा 32 और तेवतिया 8 रन पर नाबाद हैं।

मैच बेहद रोमांचक स्थिति में : राजस्थान और दिल्ली का मैच बेहद रोमांचक स्थिति में पहुंच चुका है। राजस्थान को जीत के लिए 36 गेंदों में 47 रनों की जरूरत है और 5 विकेट आउट होने शेष हैं। रॉबिन उथप्पा 23 और राहुल तेवतिया 0 पर नाबाद हैं। राजस्थान ने पांचवां विकेट रियान पराग (1) का गंवाया जो दुर्भाग्य से रन आउट हो गए। जब रियान 13.2 ओवर में पैवेलियन लौटे, तब राजस्थान का स्कोर 5 विकेट पर 110 रन था। 14 ओवर के खत्म होने पर स्कोर है 114/5।

राजस्थान को 2 बड़े सदमे : पहले बेन स्टोक्स (41) और उसके बाद संजू सैमसन (25) के आउट होने से राजस्थान को 2 बड़े झटके लगे हैं। तुषार ने दिल्ली को बड़ा विकेट स्टोक्स का 10.2 ओवर में उस वक्त दिलाया, जब स्कोर 86 रन था। इसके बाद 11.4 ओवर में 97 के कुल स्कोर पर अक्षर पटेल ने संजू सैमसन को बोल्ड कर दिया।

10 ओवर में राजस्थान का स्कोर 85/3 : आखिरकार बेन स्टोक्स ने अपने जलवे दिखा ही दिए। स्टोक्स ने 34 गेंदों पर 40 रन की नाबाद पारी खेली और राजस्थान को संकट से उबार दिया। 10 ओवर में राजस्थान का स्कोर 3 विकेट खोकर 85 रन। अब उसे 60 गेंदों में जीत के लिए 77 रनों की आवश्यकता है। स्टोक्स 41 और संजू सैमसन 21 रन बनाकर नाबाद हैं।
कप्तान स्टीव स्मिथ फिर फ्लॉप : राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ आज फिर फ्लॉप रहे और 1 रन पर आउट हो गए चौथे ओवर की अंतिम गेंद पर अश्विन ने उन्हें अपनी ही गेंद पर लपक लिया। 4 ओवर में राजस्थान का स्कोर 2 विकेट खोकर 40 रन। बेन स्टोक्स (17) का साथ देने के लिए संजू सैमसन पहुंचे हैं।
राजस्थान को पहला झटका, बटलर आउट : राजस्थान की पारी की शुरुआत विस्फोटक तरीके से बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने की। दोनों ने 2 ओवर में 21 रन बटोर लिए। तीसरे ओवर में एनरिक नॉर्टजे ने बटलर (22 रन, 9 गेंद, 3 चौके, 1 छक्का) को जब पैवेलियन भेजा, तब स्कोर 37 रन था।

दिल्ली ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर बनाए 161 रन : दिल्ली ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए हैं। 160 के ऊपर का लक्ष्य सिर्फ एक बार यहां पर चेन्नई सुपर किंग्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हासिल किया है। राजस्थान के जोफ्रा आर्चर ने 4 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। दिल्ली की तरफ से शिखर धवन ने 57 और श्रेयस अय्यर ने 53 रनों की पारी खेली।

आखिरी 2 ओवर में दिल्ली ने 3 विकेट गंवाए : दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 19वें और 20वें ओवर में 3 विकेट खोए। जोफ्रा के 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्टोइनिस (18) छक्का लगाने के प्रयास में राहुल तेवतिया के हाथों लपके गए। जयदेव उनादकट के अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर एलेक्स कैरी (14) को जोफ्रा आर्चर ने कैच किया जबकि अंतिम गेंद पर अक्षर पटेल (7) कार्तिक त्यागी के हाथों लपके गए।

17 ओवर में दिल्ली का स्कोर 143/4 : दुबई में दिल्ली ने 17 ओवर में 4 विकेट खोकर 143 रन बना लिए हैं। मार्कस स्टोइनिस 13 और एलेक्स कैरी 9 रन के निजी स्कोर पर नाबाद हैं।
श्रेयस अय्यर अर्धशतक लगाने के बाद आउट : कप्तान श्रेयस अय्यर 43 गेंदों पर 53 रन (3 चौके, 2 छक्के) बनाकर कार्तिक त्यागी की गेंद पर जोफ्रा आर्चर के हाथों लपके गए। दिल्ली ने चौथा विकेट 16वें ओवर में 132 रन पर खोया।

दिल्ली को तीसरा बड़ा झटका, धवन आउट : 11.4 ओवर में दिल्ली का तीसरा विकेट 95 के स्कोर पर शिखर धवन का गिरा। श्रेयस गोपाल ने धवन को कार्तिक त्यागी के हाथों कैच करवाया। धवन ने 33 गेंदों पर 6 चौकों व 2 छक्के की मदद से 57 रन बनाए। दिल्ली 13 ओवर में 3 विकेट खोकर 104 रन बना चुका है। श्रेयस अय्यर 36 और मार्कस स्टोइनिस 2 रन पर नाबाद हैं।

शिखर धवन का अर्धशतक : सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने नाबाद अर्धशतक जड़कर दिल्ली को राहत दी है। धवन ने 30 गेंदों पर 6 चौकों व 1 छक्के की मदद से नाबाद 50 रन बनाए हैं जबकि श्रेयस अय्यर 28 रनों पर नाबाद हैं। 11 ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर 2 विकेट खोकर 86 रन।

शिखर ने दबाव हटाया : दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम का विकेट धीमा है और यहां बल्लेबाजी करना सबसे चुनौतीपूर्ण है। हालांकि शिखर धवन दबाव को हटाने की पूरी कोशिश में जुटे हैं। 8 ओवर में दिल्ली ने 2 विकेट खोकर 61 रन बनाए हैं। शिखर धवन 38 और श्रेयस अय्यर 16 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

दिल्ली की बेहद खराब शुरुआत, 2 विकेट गंवाए : दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब रही और 3 ओवर के भीतर ही उसने 2 कीमती विकेट गंवा दिए। जोफ्रा आर्चर की पहले ओवर की पहली ही तूफानी गेंद ने दिल्ली के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के डंडे बिखेर दिए। दिल्ली इस झटके से उबरा भी नहीं था कि तीसरे ओवर में जोफ्रा ने अजिंक्य रहाणे (2) को भी पैवेलियन भेज दिया। 3 ओवर में दिल्ली का स्कोर 12/2। शिखर धवन 6 और श्रेयस अय्यर 1 रन पर नाबाद।

दिल्ली के हौंसले बुलंद : आईपीएल-13 में गत सप्ताह दिल्ली कैपिटल्स राजस्थान के खिलाफ अपना मुकाबला 46 रन से जीत चुकी है लिहाजा उसके हौसले बुलंद हैं। हालांकि टीम को अमित मिश्रा जैसे स्पिन अस्त्र के चोट के कारण आईपीएल से बाहर होने के बाद उनका दूसरा विकल्प नहीं मिला है। तेज गेंदबाज कैसिगो रबाडा लगातार टीम को मैच जितवा रहे हैं।
दिल्ली अंक तालिका में दूसरे नंबर पर : दिल्ली कैपिटल्स का इस आईपीएल में प्रदर्शन शानदार रहा है और वह 10 अंकों के साथ नेट रन रेट +1.038 को लेकर अंक तालिका में दूसरे नंबर है। पहले नंबर पर मुंबई इंडियंस है। दिल्ली ने अब तक खेले 7 में से 5 मैच जीते हैं।
राजस्थान रॉयल्स सातवें स्थान पर : इस मैच को जीतकर राजस्थान रॉयल्स की कोशिश होगी कि वह अंक तालिका में अपनी पोजिशन बेहतर कर सके। राजस्थान ने 7 मैच खेले हैं और सिर्फ 3 मैच जीतकर 6 अंक ही हासिल किए हैं। अंक तालिका में वह -0.872 के नेट रन रेट के साथ सातवें स्थान पर चल रही है।
संजू, स्मिथ और स्टोक्स पर दबाव : पहले दो मैचों में धमाकेदार बल्लेबाजी का मुजाहिरा करने वाले संजू सैमसन और कप्तान स्टीव स्मिथ पर काफी दबाव है और पिछले मैचों में इन दोनों का बल्ला नहीं चला है। ऐसा ही दबाव इंग्लैंड को विश्व कप दिलवाने वाले बेन स्टोक्स पर भी है, जो न बल्लेबाजी में चले हैं और न ही गेंदबाजी में।
दोनों टीमें इस प्रकार हैं : राजस्थान रॉयल्स : बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन, रॉबिन उथप्पा, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट और कार्तिक त्यागी।
दिल्ली कैपिटल्स : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, तुषार देशपांडे, कैगिसो रबाडा, और एनरिक नॉर्टजे।